The smart Trick of रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभ That Nobody is Discussing

Wiki Article



रेड वाइन विनेगर रोगों को रोकने में मदद करने के लिए जाने जाने वाले शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है। एनसीबीआई के अनुसार एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के रूप में जाने वाले अणुओं के कारण सेलुलर डैमेज को रोकते हैं, जो आगे चलकर कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

दवाईडर्मेटाइटिस और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के बीच की कड़ी

लंबी आयु जीने में भी रेड वाइन मदद कर सकता है। एरिजोना विश्वविद्यालय और हॉर्वर्ड विश्ववि‍द्यालय के शोधकर्ताओं ने मधुमक्खियों को रेड वाइन में मौजूद रेजवेराट्रॉल नामक तत्व का सेवन कराया और चौंकाने वाली बात ये थी कि इससे मधुमक्खियों की उम्र बढ़ गई।

रेड वाइन की खासियत: नियमित रेड वाइन पीना है फायदेमंद

हालांकि, यह ध्यान रखें कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन उन लोगों को हतोत्साहित करता है जो वर्तमान में शुरू करने के लिए शराब नहीं पीते हैं, स्ट्रोक, शराब और दुर्घटनाओं सहित शराब से जुड़े संभावित जोखिमों को देखते हुए।

अगर हम बालों के झड़ने और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो रेड वाइन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह स्कैल्प समेत शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। नतीजतन, यह घने, मोहक, रूसी मुक्त बालों को बढ़ावा देता है। यह डैमेज और बेजान बालों को भी रिपेयर करता है।

रेड वाइन मुख्य रूप से पानी, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स व पॉलीफेनोल्स से बनी होती है। वाइन में ऐसे पदार्थ होते हैं, जो हृदय रोगों और कुछ पुरानी Source बीमारियों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। जैसे कि हमने ऊपर जानकारी दी कि रेड वाइन मुख्य रूप से अंगूर से बनती है और अंगूर कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध होता है।

व्यायाम जो शीघ्रपतन को रोकने में मदद करता है

सबसे पहले अपनी पसंदीदा रेड वाइन का चुनाव करें।

Articles or blog posts on StyleCraze are backed by confirmed information from peer-reviewed and educational investigate papers, reputed businesses, exploration establishments, and medical associations to be sure accuracy and relevance. Read our editorial plan to learn more.

इस प्रकाशन की सामग्री केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी भी समय चिकित्सा पेशेवरों द्वारा किए गए निदान, उपचार या सिफारिशों को सुविधाजनक या प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है। यदि आपको कोई संदेह है तो अपने विश्वसनीय चिकित्सक से परामर्श करें और कोई भी प्रक्रिया शुरू करने से पहले उनकी स्वीकृति लें।

.. चिया सीड जिन्हें साल्विया हिस्पैनिका भी कहा जाता है, उन सुपरफूड में से हैं जो प्रकृति...

सोते समय इस जगह पर रखेंगे लहसुन तो मन होगा शांत और आएगी बढ़िया नींद

रेड वाइन में ऐसा क्या है, जो यह सेहत के लिए अच्छी है?

Report this wiki page